We read this letter from an Italian Citizen and think it was worth translating it into hindi and disseminating over whatsapp to various hindi speaking grops. Although it is 8 days old (Written on March 12th) it shows the different stages of the virus in Italy and we already know how bad things have gotten there of course!   We are all receiving too many sound bytes and don’t have context for what the arc of this viral spread looks like so this can be helpful

यह पत्र इटली के निवासी ने REDDIT पर डाला है।?❗यह वेबसाइट ज्ञान का एक विश्वसनीय स्रोत है क्यूंकि वहां पर वह ही लोग पोस्ट कर सकते हैं जिनका वेरिफाएड अकाउंट है इसको कृपया करके ध्यान से पढ़िए ??? क्योंकि यह इटली, जो गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है, के एक व्यक्ति ने अपने आप अनुभव किया गया है,  कृपया इस पूरे पत्र को पढ़ें।??  ये है तो काफी लम्बा लेकिन इसे पढ़ कर इस वाइरस के अलग अलग पहलू समझ कर हम वायरस के आगे बढ़ने में रोक सकते हैं और हमारे और हमारे देश के स्वास्थ्य एवं भविष्य की रक्षा कर पाएंगे। ??????

?पत्र की शुरुआत होती है यहाँ से ?

?हर कोई जानता है, इटली कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण संगरोध पर है। इसका मतलब है कि हर किसी को घर पर रहना होगा जब तक कि आपको बाहर जाने के लिए वैध कारण नहीं मिलते। यह स्थिति खराब है, लेकिन इससे भी बुरी बात यह है कि दुनिया के बाकी लोग ऐसा व्यवहार कर रहे हैं मानो उनके साथ ऐसा नहीं होने जा रहा है। हम जानते हैं कि आप क्या सोच रहे हैं क्योंकि हम आपकी जगह पर भी थे।?

आइए देखें कि कैसे विकसित हुई (ध्यान रखें कि यह सब लगभग 2 सप्ताह में हुआ):??

STAGE   1: चरण 1:  आप जानते हैं कि कोरोनावायरस मौजूद है, और पहले मामले आपके देश में दिखाई देने लगते हैं। खैर, चिंता की कोई बात नहीं है, यह सिर्फ एक बुरा फ्लू है! मेरा मतलब है कि मैं 75 + यो नहीं हूं तो मेरे साथ क्या हो सकता है? मैं सुरक्षित हूं, हर कोई ओवररिएक्ट कर रहा है, मास्क और स्टॉक टॉयलेट पेपर के साथ बाहर जाने की क्या जरूरत है? मैं हमेशा की तरह अपना जीवन व्यतीत करने जा रहा हूं, इसके लिए कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है।??

⏰??STAGE  2⃣  चरण 2:मामलों की संख्या महत्वपूर्ण होने लगती है। वेरेड ज़ोनकी घोषणा करते हैं और एक या दो छोटे शहरों को संगरोध करते हैं जहां उन्हें पहले मामले मिले और बहुत से लोग संक्रमित हुए (~ 22/02) खैर यह दुखद और कुछ चिंताजनक है, लेकिन वे इसका ध्यान रख रहे हैं ताकि घबराने की कोई बात नहीं। कुछ मौतें होती हैं, लेकिन वे सभी पुराने लोगों के साथ अन्य विकृति हैं इसलिए मीडिया सिर्फ विचारों के लिए आतंक पैदा करने की कोशिश कर रहा है, कितना शर्मनाक है। लोग हमेशा की तरह अपने जीवन का नेतृत्व करते हैं, मेरा मतलब है कि मैं बाहर जाने और अपने दोस्तों से मिलने नहीं जा रहा हूं और इसलिए मैं हूं? कोई जरूरत नहीं है। यह मुझे मिलने वाला नहीं है। यहां सब लोग ठीक हैं।??

⏳?STAGE  3: चरण 3 मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वे एक दिन में लगभग दोगुने हो गए। ज्यादा मौतें हुई हैं। वे लाल क्षेत्रों की घोषणा करते हैं और 4 क्षेत्रों को संगरोध करते हैं जहां अधिकांश मामले पंजीकृत हैं (7/03) इस बिंदु पर इटली में काउंटी का 1/4 हिस्सा संगरोध में है, इन क्षेत्रों में स्कूल और विश्वविद्यालय बंद हैं, लेकिन बार, कार्य स्थल, रेस्तरां और इतने पर अभी भी खुले हैं। डिक्री कुछ अखबार द्वारा जारी की जाती है, इससे पहले कि रेड ज़ोन से लगभग 10k लोग इस क्षेत्र से भाग जाएं कि उसी रात इटली के बाकी हिस्सों में अपने घरों में वापस आ जाएं (यह बाद में महत्वपूर्ण होगा) इटली की रीमांग 3/4 की अधिकांश आबादी अभी भी वही करती है जो हमेशा किया जाता है, जो संगरोध का एक हिस्सा भी है। उन्हें अभी भी स्थिति की गंभीरता का एहसास नहीं है। मेरा मतलब है कि हाँ, हर जगह जब आप बारीबारी से कोरोनोवायरस के बारे में बात करते हैं, तो वे आपके हाथ धोने और आपके बाहर जाने की सीमा को सीमित करने की सलाह देते हैं, बड़ी संख्या में लोगों की विधानसभाओं को मना किया जाता है और इसी तरह, टीवी पर हर 5 मिनट में वे आपको इन नियमों की याद दिलाते हैं। लेकिन यह अभी भी लोगों के दिमाग में नहीं आया है।????

????STAGE 4 चरण 4 मामलों की संख्या में भारी वृद्धि हो रही है। कम से कम एक महीने के लिए स्कूल और विश्वविद्यालय हर जगह बंद हैं। यह एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल है। अस्पताल क्षमता में हैं, कोरोनोवायरस रोगियों के लिए जगह बनाने के लिए पूरी इकाइयों को मंजूरी दे दी गई है। वहाँ पर्याप्त डॉक्टर और नर्स नहीं हैं, वे सेवानिवृत्त लोगों को बुला रहे हैं और जो विश्वविद्यालय के पिछले 2 वर्षों में हैं, वहाँ कोई और बदलाव नहीं है, बस उतना ही काम करें जितना आप कर सकते हैं। निश्चित रूप से डॉक्टर और नर्स संक्रमित हो रहे हैं, इसे अपने परिजनों तक फैला रहे हैं। निमोनिया के बहुत अधिक मामले हैं, बहुत सारे लोग जिन्हें आईसीयू की आवश्यकता है और सभी के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। वही रेस्पिरेटी एड्स के लिए जाता है (मुझे नहीं पता कि यह सही नाम है) इस बिंदु पर युद्ध की तरह है: डॉक्टरों को यह चुनना है कि उनके जीवित रहने के अवसर के आधार पर किसका इलाज करना है, इसका मतलब है कि बुजुर्ग और आघात / स्ट्रोक के रोगियों का इलाज नहीं हो सकता है क्योंकि कोरोना मामलों की प्राथमिकता है। हर किसी के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हैं इसलिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ परिणाम के लिए वितरित किया जाना चाहिए। काश मैं मजाक कर रहा था लेकिन यह सचमुच है कि क्या हो रहा है। लोग मर चुके हैं क्योंकि कोई और जगह नहीं थी, मेरे एक डॉक्टर मित्र हैं जिन्होंने मुझे तबाह कर दिया क्योंकि उन्हें उस दिन 3 लोगों को मरने देना पड़ा, नर्सें रो रही थीं क्योंकि वे देखते हैं कि लोग उनके सामने मर रहे हैं और वे कुछ भी नहीं कर सकते हैं कुछ ऑक्सीजन की पेशकश से। एक दोस्त के रिश्तेदार की कल कोरोना में मृत्यु हो गई क्योंकि वे उसका इलाज नहीं कर सकते थे। अगली सूचना तक केमियो में देरी हुई है। यह अराजकता है, सिस्टम ढह रहा है। Coronavirus और संकट यह उत्तेजक है आप सभी के बारे में हर जगह सुनते हैं।??

⏳?????STAGE 5: चरण 5  पूरे देश को संगरोध (9/03) के तहत घोषित किया जाना है। लक्ष्य जितना संभव हो उतना वायरस के प्रसार में देरी करना है। लोग काम पर जा सकते हैं, किराने की खरीदारी कर सकते हैं, फ़ार्मेसी में जा सकते हैं, और सभी व्यवसाय अभी भी खुले हैं क्योंकि अन्यथा अर्थव्यवस्था गिर जाएगी (यह पहले से ही है), लेकिन आप अपने कम्यून से नहीं जा सकते (जो कि एक नगरपालिका की तरह है) जब तक आपके पास कोई वैध कारण नहीं है। अब डर है, आप बहुत सारे लोगों को मास्क और दस्ताने के साथ देखते हैं, लेकिन अभी भी ऐसे लोग हैं जो सोचते हैं कि वे अजेय हैं, जो बड़े समूहों में रेस्तरां जाते हैं, दोस्तों के साथ पीने के लिए बाहर जाते हैं और इसी तरह। अगला कदम।??

?⌛?STAGE 6: चरण 6 2 दिन बाद, यह घोषणा की जाती है कि सभी (अधिकांश) व्यवसाय बंद हैं: बार, रेस्तरां, शॉपिंग सेंटर, सभी प्रकार की दुकानें आदि। सुपरमार्केट और फार्मेसियों को छोड़कर सब कुछ। आप केवल तभी घूम सकते हैं यदि आपके साथ आपका स्वत: एकीकरण है, जो एक आधिकारिक दस्तावेज है जिसमें आप अपना नाम घोषित करते हैं, आप कहां से आ रहे हैं, आप कहां जा रहे हैं और क्या कर रहे हैं। बहुत सारे पुलिस जांच बिंदु हैं, यदि आप बिना किसी वैध कारण के बाहर पाए जाते हैं तो आप € 206 तक का जुर्माना लगा सकते हैं, और यदि आप एक ज्ञात सकारात्मक रोगी हैं तो आपको 1 से 12 साल की जेल का खतरा है।❌⭕

इस प्रकार अब स्थिति 03/12 की है। ध्यान रखें कि यह सब लगभग 2 सप्ताह में हुआ, 5 दिनों से 5 दिनों में चरण 3 से अब तक।❗?✴

इटली, चीन और कोरिया के अलावा बाकी दुनिया अभी अन्य चरणों में पहुंचने की शुरुआत कर रही है, इसलिए मैं आपको यह बता दूं: आपको कोई अंदाजा नहीं है कि आप लोगों के साथ क्या होने वाला है ⚡⚡ मुझे पता है क्योंकि 2 हफ्ते पहले मैं वह था जिसका कोई पता नहीं था और हालांकि यह उतना बुरा नहीं था। लकिन यह है।? और इसलिए नहीं कि अकेले वायरस विशेष रूप से खतरनाक या घातक है, लेकिन  इसलिए की इसके परिणाम बहुत गंभीर हैं और दूरतक महसूस किये जाएंगे! ??? कई देश सावधानियां नहीं बरत रहे हैं जबकि वे अभी भी कर सकते हैं, इसलिए कृपया अगर आप इसे पढ़ रहे हैं तो अपने सर्वोत्तम हित में कार्य करें। यह समस्या इसे नजरअंदाज कर खुद को हल करने वाली नहीं है। ????

हमारी सरकार ने एक बार अच्छा काम किया है, अवश्य कहना चाहिए। ? की गई कार्रवाइयाँ कठोर थीं लेकिन आवश्यक थीं, और यह फैलने को सीमित करने का एकमात्र तरीका हो सकता है। यह चीन में काम कर रहा है, इसलिए हमें उम्मीद है कि यह यहां भी काम करेगा (यह पहले से ही कुछ पहले लाल क्षेत्रों में काम कर रहा है, जो हर किसी से पहले अलग थे) इसके अलावा वे हमें नागरिकों की सुरक्षा के लिए उपाय कर रहे हैं जैसे कि शायद अगले महीनों के लिए बंधक भुगतान को निलंबित करना, दुकान मालिकों की मदद करना जो बंद करने के लिए बाध्य थे और इसी तरह।?

मुझे लगता है कि ये वास्तव में कठिन हैं, यदि असंभव नहीं है, तो कुछ देशों में करना  मुश्किल है,और वैश्विक स्तर पर इसका क्या मतलब हो सकता है, इस बारे में सोचना वास्तव में चिंताजनक है। हो सकता है कि यह महामारी हमारे समाज में एक महत्वपूर्ण मोड़ होगी! ???

तो दोस्तों, अगर आपके शहर में केसेस हैं , तो वायरस फैल रहा है, ??????और आप शायद हमारे पीछे 1 या 2 सप्ताह हैं, लेकिन आप अंततः हमारी जगह पर पहुंचेंगे। कृपया ध्यान दें कि आप सब बहुत सावधानी बरतें, ऐसा न सोचें की यह वायरस आपको नहीं मिलेगा। , यदि आप कर सकते हैं, तो घर पर ही रहें।

पत्र का समापन ✍️ ??